पूर्वांचल के विकास के लिए 27 से 29 नवंबर तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित करेगी योगी सरकार

पूर्वांचल के विकास के लिए सबसे बड़ा मंच सजाएगी योगी सरकार । पूर्वांचल के विकास की सबसे बड़ी मुहिम चलाने की तैयारी में योगी सरकार । सीएम योगी समेत राज्यक और कंद्र सरकार के मंत्री व अफसर भी होंगे शामिल । राज्य सरकार ने पूर्वांचल के सांसदों,विधायकों और अफसरों से मांगी रिपोर्ट । पूर्वांचल के प्रमुख मुददे, वर्तमान हालात, रणनीति और कार्ययोजना का तैयार हो रहा खाका । कृषि में सुधार के साथ पूर्वांचल में उद्योग,व्या पार और रोजगार का खाका खींचेगी सरकार ।

लखनऊ । पूर्वांचल के विकास के लिए योगी सरकार सबसे बड़ा मंच सजाने जा रही है। मुख्य मंत्री योगी आदित्यंनाथ पूर्वांचल के काया कल्प के लिए सबसे बड़ी मुहिम शुरू करने जा रहे हैं । राज्यआ सरकार देश भर के विशेषज्ञों, मंत्रियों,विधायकों और अफसरों को एक मंच पर लाने की तैयारी कर रही है । योगी सरकार पूर्वांचल के विकास के लिए तीन दिवसीय राष्ट्री य वेबिनार आयोजित करने जा रही है । 27 से 29 नवंबर तक होने वाले वेबिनार में खुद मुख्यामंत्री योगी आदित्य नाथ समेत केंद्र और राज्यद सरकार के कई मंत्री और अफसर शामिल होंगे ।

राज्य की सत्ताग संभालने के साथ ही पूर्वांचल के विकास की संभावनाएं तलाश रहे सीएम योगी जल्दग ही नई योजनाओं को मूर्त रूप देने जा रहे हैं । 27 से 29 नवंबर तक राष्ट्री य वेबिनार आयोजित कर विशेषज्ञों की मौजूदगी में विकास के खाके को अंतिम रूप दिया जाएगा । वेबिनार और उसमें जुटने वाले विशेषज्ञों के जरिये राज्यि सरकार पूर्वांचल में कृषि के परंपरागत ढांचे में बदलाव, उद्योग की संभावनाओं, रोजगार,शिक्षा और व्याापार बढ़ाने की योजनाओं का खाका तैयार करने के साथ ही उन्हेंय जमीन पर उतारने के लिए कार्य योजना को भी अंतिम रूप देगी।

पूर्वांचल के विकास को लेकर राज्यथ सरकार पहली बार इतने बड़े स्तलर पर राष्ट्रीकय बेबिनार आयोजित करने जा रही है। गोरखपुर विश्विउद्यालय के सहयोग और नियोजन विभाग द्वारा आयोजित वेबिनार के जरिये मुख्यरमंत्री योगी आदित्य नाथ पूर्वांचल के विकास का जमीनी फार्मूला तय करेंगे। बेबिनार के जरिये पूर्वांचल के वास्तरविक हालात, प्रमुख मुद्दे , विकास की रणनीति और कार्य योजना का ब्लूे प्रिंट तैयार करेंगे। वेबिनार से पहले सीएम योगी ने पूर्वांचल के सांसदों,विधायकों और अफसरों से रिपोर्ट मांगी है। राज्यल सरकार ने 31 अक्टू बर तक रिपोर्ट भेजने की समय सीमा निर्धारित की है। वेबिनार के जरिये योगी सरकार केंद्र सरकार को भी पूर्वांचल के विकास की इस सबसे बड़ी मुहिम में शामिल करेगी । वेबिनार में केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही गांव,किसान,रोजगार और इंडस्ट्रीन से जुड़े विभागों के केंद्र सरकार के अधिकारी भी शामिल होंगे। राज्य के सभी कृषि विश्व विद्यालय, सभी आईसीएआर इंस्टीट्यूट, प्रदेश के सभी शोध संस्थान भी विकास की इस मुहिम में शामिल होंगे। वेबिनार में दो तकनीकी सत्र भी आयोजित किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button