सीमा पर चीनी सैनिकों की हलचल के मद्देनजर भारत- नेपाल बॉर्डर पर सतर्कता

लखीमपुर खीरी :  सीमा पर चीनी सैनिकों की बढ़ी हलचल के बाद भारत-नेपाल के गौरीफंटा बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था और भी मजबूत कर दी गई है। बॉर्डर की सुरक्षा में तैनात एसएसबी जवान व पुलिस बल जंगल से लेकर नदी घाटों के रास्तों पर 24 घंटे निगरानी बनाए हुए हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बॉर्डर पर पहुंचे एसडीएम डा. अमरेश ने एसएसबी व पुलिस के साथ-साथ मित्र राष्ट्र नेपाल के सुरक्षाकर्मियों से भी मुलाकात की थी।

भारत-नेपाल के बीच सदियों से मित्र राष्ट्र के साथ-साथ रोटी बेटी का नाता रहा है। बड़ी संख्या में भारत के व्यापारी नेपाल में अपना व्यापार कर रहे हैं। नेपाल के कारोबार में भारत की भी अहम भूमिका रहती है। इधर कुछ समय पहले से चीन के दखल के बाद दोनों के बीच कुछ खटास देखी गई। लगातार हो रही चीनी हलचल के बाद भारत नेपाल के गौरीफंटा बॉर्डर पर तैनात सुरक्षाकर्मी रेड अलर्ट पर हैं। बॉर्डर के मुख्य मार्ग से लेकर जंगल व नदी घाटों के रास्तों पर जगह-जगह एसएसबी व पुलिस की टुकड़ियां लगातार गश्त करते हुए 24 घंटे निगरानी करने में जुटी हुई हैं।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसडीएम डॉ. अमरेश ने भी भारत नेपाल के गौरीफंटा बॉर्डर पर पहुंचकर जायजा लिया था। साथ ही एसएसबी व पुलिस के अलावा नेपाली सुरक्षाकर्मियों से भी वार्ता की थी। एसडीएम ने सुरक्षाकर्मियों को 24 घंटे बॉर्डर के चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखने के निर्देश भी दिए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button