प्रमुख और जिपं अध्यक्ष को सीधे चुने जनता

राज्यसभा में बोले बलिया के सांसद सकलदीप राजभर

बलियाः बीजेपी के यूपी से राज्यसभा सांसद सांसद सकलदीप राजभर ने सदन में ब्लाक प्रमुख और जिलापंचायत अध्यक्ष के चुनाव को सीधे जनता से कराने की मांग की। कहा कि जनता से चुनकर जाने वाले बीडीसी और जिलापंचायत सदस्य द्वारा होने वाले प्रमुख और जिपं चुनाव में धनबल, बाहुबल का खुलेआम प्रदर्शन होता है और इस चुनाव में जिसकी लाठी, उसकी भैंस की कहवात चरितार्थ होती है। जो ठीक नहीं है। राज्यसभा सांसद ने उक्त बातें मंगलवार को सदन में रखी।

प्रमुख और जिपं अध्यक्ष को सीधे चुने जनता

सांसद सकलदीप राजभर ने कहा कि सांसद, विधायक, ग्राम प्रधान, बीडीसी का चुनाव सीधे जनता से कराया जाता है। उसके बाद ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता से न करा कर ब्लॉक प्रमुख के लिए बीडीसी और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए पंचायत सदस्यों द्वारा चुनाव कराया जाता है। चुनाव में यह देखने को मिला कि चाहे कोई भी दल हो, इन चुनावों में हिंसा, धनबल, अपहरण, कानून व्यवस्था का छिन्न भिन्न होना पाया जाता है। सबसे गम्भीर बात यह है कि कोई भी गरीब व्यक्ति, चाहे वह किसी भी समाज या दल का हो, इन चुनावों के बारे में सोच भी नहीं सकता। इस प्रकार अपरोक्ष रूप से गरीबों के मौलिक अधिकार का हनन है, जो संविधान सम्मत नहीं है।

राज्यसभा में बोले बलिया के सांसद सकलदीप राजभर

उन्होंने सरकार से मांग किया कि इन चुनावों के लिए कानून व्यवस्था को कायम करने, सबको समान अवसर प्राप्त करने, हिंसा, अपहरण, आगजनी और धनबल से बचने, सबके मौलिक अधिकारों के हित के लिए सांसद, विधायक, ग्रामप्रधान की चुनाव की तरह ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता से कराया जाय।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *