बिल्थरारोड में घाघरा पर नए पुल से 160 की रफ्तार से गुजरेगी ट्रेने, 325 करोड़ में बन रहा भूकंपरोधी रेल पुल

विजय बक्सरी....

बलियाः वाराणसी रेल मंडल के भटनी-औड़िहार रेलखंड पर बिल्थरारोड रेलवे स्टेशन के पास तुर्तीपार में घाघरा नदी पर बना रहे नए रेल पुल से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेने गुजरेंगी। जिसका निर्माण कार्य सन 2024 तक पूरा हो जायेगा। पूरी तरह से भूकंपरोधी नया रेल पुल तकनीकी रुप से इतना मजबूत होगा कि 7.5 रिएक्टर स्केल क्षमता के भूकंप को भी झेल सकेगा। रेल विकास निगल लिमिटेड द्वारा बनवाएं जा रहे इस रेल पुल का निर्माण देश की चर्चित चंडीगढ़ की पुल निर्माण कंपनी एसपी सिंगला द्वारा किया जा रहा है।

पुल का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। रेल विकास निगम लिमिटेड (आरबीएनएल) के मुख्य परियोजना प्रबंधक वीके शुक्ला ने बताया कि लाॅकडाउन के कारण मैन पावर में कमी आने से काम प्रभावित तो हो रहा है किंतु मार्च 2024 तक पुल का निर्माण हर हाल में पूरा हो जायेगा। बताया कि 1.08 किलोमीटर लंबे नए रेल पुल की लागत करीब 325 करोड़ रुपए तक होगी। जो डबल लाइन का पुल होगा किंतु निर्माण के बाद इस पर फिलहाल सिंगल रेल लाइन ही बिछाई जायेगी और एक ही रेल लाइन का प्रयोग किया जायेगा। पुराने रेल पुल के रेल लाइन का प्रयोग निरंतर जारी रहेगा। भविष्य में पुराना पुल के पूरी तरह से अनुपयोगी हो जाने की दशा में ही नए रेल पुल के दूसरे लाइन को तत्काल कम लागत में तैयार कर दिया जायेगा।

बताया कि बिल्थरारोड के तुर्तीपार में घाघरा नदी पर बना रेल पुल सिसमिक 3-4 जोन के मध्य में आता है। जिस पर 61 मीटर का कुल 18 बेब गार्डर लगाया जायेगा। लगभग 1.08 किलोमीटर लंबे नए पुल में कुल 19 पाया (पिलर) होगा और सभी पिलर की नदी में गहराई 45 से 50 मीटर तक होगा। पुराना रेल पुल का पिलर जहां ईंट का बना है। वहीं नया रेल पुल का पिलर पूरी तरह से आटोमेटिक बैचिंग प्लांट में बने कंक्रीट से बनाएं जा रहे है। जिसकी गुणवत्ता ही पुल की ताकत होगी। सभी 19 पिलर के चारों तरफ सुरक्षात्मक सील्ड बनाएं जा रहे है ताकि भविष्य में रेल पुल के पाया से अगर कोई बड़ा जहाज या नाव टकरा जाएं तो भी इसके नींव या पिलर पर कोई प्रभाव न पड़े। पुल के निर्माण के लिए घाघरा नदी के दोनों छोर पर बलिया और देवरिया जनपद के सरहद में निर्माण कार्य तेजी से जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *