यात्रीहित में लगातार बढ़ रही है रेलवे की सुविधाएं, 2024 तक तैयार होगा तुर्तीपार रेल पुलः रेल महाप्रबंधक

– बिल्थरारोड रेलवे स्टेशन पर सड़क मार्ग से पहुंचे रेल महाप्रबंधक, मचा हड़कंप
– गंदगी और अव्यवस्था देख लगाई फटकार

बलिया: पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि यात्रिहित में लगातार रेल सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। बिल्थरारोड रेलवे स्टेशन की भी तस्वीर आपके सामने है। बताया कि वार्षिक निरीक्षण के तहत स्टेशन पर क्या और कैसी सुविधा है, देखा गया। रास्ते में रेल सुरक्षा के इंतजाम का भी अवलोकन किया गया। साथ ही इसमें कितना सुधार हुआ है। सरयू नदी पर तुर्तीपार में बन रहा रेलवे का नया पुल 2024 तक बन कर तैयार हो जायेगा। जिस पर ट्रेनें डबल लाइन से गुजरेंगी। भीड़ को देखते हुए कहा कि रेलवे अच्छा दिख रहा है किंतु भीड़ के कारण पूरा देख ही नहीं पाया। वे शुक्रवार दोपहर बाद बिल्थरारोड रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के दौरान पत्रकारों से मुखातिब थे।

रेल जीएम का काफिला निर्धारित समय से करीब पौने दो घंटे विलंब से पौने चार बजे बिल्थरारोड रेलवे स्टेशन पहुंचा। वे तुर्तीपार में लंच के बाद महाप्रबंधक स्पेशल यान स्टेशन पर छोड़ सड़क मार्ग से ही बिल्थरारोड रेलवे स्टेशन पहुंचे। इधर रेलवे स्टेशन पर जीएम का इंतजार कर रहे रेल महकमे में हड़कंप मच गया। महाप्रबंधक विनय त्रिपाठी ने गाड़ी से उतरते ही रेल कालोनी का निरीक्षण किया और आसपास व्याप्त जल निकासी की दुव्र्यवस्था एवं गंदगी को लेकर जमकर फटकार लगाई और आवश्यक निर्देश दिए। प्लेटफार्म सं. एक पर वेटिंग रुम के प्रसाधन में भी व्याप्त गंदगी पर संबंधित अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई।

महाप्रबंधक ने बिल्थरारोड रेलवे स्टेशन के भवन के सुधार कार्यों, सर्कुलेटिंग एरिया एवं रेलवे कालोनी का व्यापक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान रेलवे स्टेशन काफी बदला-बदला दिखा और अधिकारियों में खलबली मची रही। करीब पौन घंटे के निरीक्षण के बाद महाप्रबंधक अपने विशेष सैलून यान से मऊ को रवाना हो गए। इस दौरान डीआरएम वाराणसी विजय कुमार पंजियार, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक अनिल कुमार सिंह, प्रमुख सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर एके मिश्रा, आरके यादव, एके शुक्ला, एससी प्रसाद, रीता के हेमराजनी, तनुजा पांडेय, आरपीएफ प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त अतुल कुमार श्रीवास्तव, मुख्य जनपसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह, अशोक कुमार समेत बड़ी संख्या में रेल अधिकारी मौजूद रहे।

जीएम ने गैंगमैन को दिया 10 हजार का इनाम

– वार्षिक निरीक्षण के दौरान गोरखपुर रेल जीएम विनय कुमार त्रिपाठी ने बिल्थरारोड रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के बाद बिल्थरारोड-किड़िहरापुर रेलवे स्टेशन के मध्य किमी सं. 34/30-22 पर लो हाइट सबवे एवं इसके निकट इंजीनियरिंग गैंग सं. 05बीए का निरीक्षण किया और गैंगमैनों से संरक्षा से संबंधित प्रश्न पूछे। संतोषजनक उत्तर मिलने पर जीएम ने सभी को सामूहिक रुप से 10 हजार का नगद इनाम दिया। जिसे पाकर गैंगमैनों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

जब डीआरएम ने मोबाइल पर व्यस्त रेल अधिकारी को लगाई फटकार

– रेल महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के निरीक्षण के दौरान बार-बार मोबाइल की घंटी बनजे एवं मोबाइल पर बात कर रहे स्थानीय रेलवे स्टेशन पर तैनात रेल अधिकारी को वाराणसी डीआरएम विजय कुमार पंजीयार ने जोरदार फटकार लगाई तो पूरे कमरे में सन्नाटा फैल गया। डीआरएम ने कहा कि पहले बात कर लो या निरीक्षण करा लो। जिसके बाद रेल अधिकारी सकपका गए और अपनी गलती पर स्वयं झेंप गए।

रेल महाप्रबंधक को सौंपा ज्ञापन

– रेल परामर्शदात्री समिति सदस्य देवेंद्र गुप्ता ने शुक्रवार को रेल महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी को निरीक्षण के दौरान यात्री सुविधा बढ़ाने संबंधित दस सूत्रीय मांगपत्र की प्रतिलिपि सौंपी और विभिन्न ट्रेनों का ठहराव करने एवं विभिन्न यात्री सुविधा बढ़ाने की मांग की। इस दौरान दुर्गा प्रसाद मधुलाला, आनंद जी, पंकज मोदी समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *