बनारस से बलिया पहुंची मुंशी प्रेमचंद जयंती पर निकली सात दिवसीय ‘जन अधिकार चेतना यात्रा’

-काशी के लाल अपनी चार सूत्रीय माँगो के पक्ष में पूर्वांचल के विभिन्न ज़िलों में यात्रा के ज़रिए समर्थन जुटा रहे हैं .

बलिया:  मुंशी प्रेमचंद की जयंती के अवसर पर उनके पैतृक गांव लमही से सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट एवं एक देश समान शिक्षा अभियान के संयुक्त तत्वाधान में सात दिवसीय ‘जन अधिकार चेतना यात्रा’ तीसरे दिन सोमवार को बलिया पहुँची। यात्रा नगरा से देवरिया के लिए रवाना होगी। यात्रा का समापन हिरोशिमा दिवस पर छह अगस्त को सारनाथ वाराणसी पहुँचकर होगा। इससे पहले मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर उनके पैतृक गाँव लमही से चली ‘जन अधिकार चेतना यात्रा’ कासीमाबाद, रसड़ा सहित विभिन्न कस्बो, बाज़ारों से होते हुए सोमवार की सुबह नगरा पहुँची।

यहाँ सामाजिक कार्यकर्ता ओवैश असगर हाशमी ने यात्रा का स्वागत एवं सभी का उत्साहवर्धन किया यात्रा दल के वरिष्ठ साथी आईकैन सह संयोजक अरविंद मूर्ति ने बताया कि जन अधिकार चेतना यात्रा के माध्यम से हम सभी के लिए बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के अधिकार और खेती किसानी से जुड़े मुद्दों को आमजन की आवाज बनाना चाहते हैं, जिससे ये सवाल तमाम राजनैतिक पार्टियों और चुनाव में आने वाले प्रत्याशियों तक पहुंचे और वे इसके प्रति संवेदनशील बन सकें सदन में जाने पर उनकी कोई जवाबदेही सुनिश्चित हो। वक्ताओं ने इस यात्रा कि सराहना करते हुए कहा कि यात्रा आम जन को जागरूक करने की एक बेहतरीन पहल है इससे निश्चित रूप में लोगों में जागरूकता आएगा।

यात्रा के संयोजक दीन दयाल सिंह ने बताया कि लमही वाराणसी से प्रारंभ होकर यात्रा गाजीपुर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, आजमगढ़, जौनपुर होते हुए हिरोशिमा दिवस पर छह अगस्त को सारनाथ वाराणसी पहुंचेगी। इस बीच यात्रा दल के साथी रास्ते में पड़ने वाले गावों, बस्तियों, कस्बो और शहरों में पर्चे, पोस्टर, स्टीकर, जन गीत, जन संवाद आदि के माध्यम से अपनी चार सूत्रीय मांगों के पक्ष में समर्थन जुटा रहे है। यात्रा में शामिल दल का हर कोई समर्थन और उत्साहवर्धन कर रहा है। यात्रा में 12 सदस्य शामिल हैं, जिनमे दीन दयाल, अजय पटेल, महेंद्र राठौर, मनोज कुमार, श्रद्धा पटेल, कुसुमलता पटेल, दिव्या पांडेय, राजकुमार गुप्ता, अरविंद मूर्ति, प्रियंका वर्मा, हौशिला यादव, सुरेश राठौर शामिल है। इस अवसर पर बृजेश यादव,विष्णु शर्मा,जमशेद जी,मोहम्मद आसिफ खान,राजू यादव,सुधीर चौधरी आदि उपस्थितियों रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *