माटी कला मेले ने महिला शिल्‍पकारों के चेहरों पर बिखेरी मुस्‍कान

कोरोना से बेपटरी हुए व्‍यापार को मिली रफ्तार

लखनऊ : कोरोना काल में निराश हो चुके शिल्‍पकारों के चेहरों पर मुस्‍कान बिखेरने का काम योगी सरकार ने किया है। डालीबाग के खादी भवन में आयोजित माटी कला मेले ने महिला शिल्‍पकारों की दीपावली को खुशियों से रोशन कर दिया है। मेले में पांच महिला शिल्‍पकारों के स्‍टॉल लगे हैं। अयोध्‍या, बलिया, राजधानी, उन्‍नाव से आई महिला शिल्‍पकारों ने बताया कि माटी कला मेले में प्रतिदिन हम लोगों की आय 50 हजार से एक लाख तक हो रही है।

उत्‍तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्‍यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि शिल्‍पकारों की कलाकृतियों को उचित मंच यूपी सरकार ने दिया है। जिससे शिल्‍पकारों को सीधा लाभ मिला है। सरकार ने शिल्‍पकारों को इलेक्ट्रिक चॉक,गैस की भट्ठी, मिट्टी गुथने की मशीन,प्लास्टर ऑफ पेरिस के सांचे, प्रशिक्षण और उन्नत टूल किट देकर माटी के उत्‍पादों की उत्‍पादन क्षमता और गुणवत्ता को बढ़ाया है जिससे अब उनके व्‍यापार में दोगुना मुनाफा हो रहा है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने माटी कला से जुड़े शिल्‍पकारों के लिए दीपावली पर मेले का आयोजन कर उनके पर्व को खुशियों से रोशन कर दिया है।

मेले से व्‍यापार को हुआ चार गुना लाभ
प्रयागराज की महिला शिल्‍पकार सुधा प्रजापति ने बताया कि यूपी सरकार द्वारा हम लोगों को टूल कीट की सुविधा दिए जाने से उत्‍पाद क्षमता में बढ़ोत्‍तरी हुई है। जिससे अब हम लोग कम समय कम मेहनत में ज्‍यादा उत्‍पाद बना पा रहे हैं। इस मेले में आकर हम लोगों की कलाकृतियों को उचित मंच के साथ उचित मेहनताना मिल रहा है। प्रतापगढ़ पट्टी की उर्मिला सिंह ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत मैं अपने जनपद में महिलाओं को रोजगार की मुख्‍यधारा से जोड़ने का काम कर रही हूं। दस हजार महिलाओं द्वारा समूह बनाकर तैयार दिये, झालर, माटी की कलाकृतियों को मेले में लाई हूं जिसको लोग खूब पसंद कर रहे हैं। महिला शिल्‍पकारों के हुनर को मंच देते हुए सरकार उनकी सुविधाओं में इजाफा किया है।

मंगलवार को रिकॉर्ड साढ़े पांच लाख का व्‍यापार
माटी कला मेले के नोडल ऑफिसर डॉ एसके पांडे ने बताया कि मंगलवार को मेले में साढ़े पांच लाख बिक्री की हुई। उन्‍होंने बताया कि मेले में लगे स्‍टॉलों में प्रतिदिन शिल्‍पकारों की लाखों की बिक्री हो रही है। गोरखपुर के हरिओम ने बताया कि मेले में मेरी रोजना एक लाख तक की बिक्री हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button