ग्लोबल एनर्जी लीडर पियुष वर्मा कर रहे ग्रीन एनर्जी पर वर्क

लालटेन में पढ़ाई करने वाले पियुष बने यूनाईटेड नेशन के सीनियर ऊर्जा सलाहकार

बलियाः ग्लोबल एनर्जी लीडर पियुष वर्मा का आज बेल्थरारोड में भव्य स्वागत किया गया। उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल यूपी के प्रांतीय मंत्री मोहन सिंह वर्मा ने स्मृति चिंह देकर उन्हें सम्मानित किया। खुद लालटेन में अपनी पढ़ाई पूरी करने वाले पियुष वर्मा आज पूरी दुनिया को ग्रीन एनर्जी का पाठ पढ़ा रहे है और भारत के हर घर तक बिजली पहुंचाने का सपना पूरा करने के प्रयास में लगे है। पूरी दुनिया में ग्रीन एनर्जी पर कार्य करने के कारण वे ग्लोबल एनर्जी लीडर के रुप में चर्चित है।

पियुष वर्मा वर्तमान में पिछले दो वर्ष से जेनेेवा के ज्वाइंट टास्क फोर्स आॅफ एनर्जी डिजिटलाइजेशन पालिसी के चेयरमैन है और करीब 50 देशों के साथ ग्लोबल एनर्जी पर काम कर है। इन्हें अब यूनाईटेड नेशन का सीनियर ऊर्जा सलाहकार (सीनियर एनर्जी गर्वनेंस एक्सपर्ट/एडवाइजर, यूनाइटेड नेशन इंटर गर्वनमेंटल आर्गनाइजेशन) बनाया गया है। वे अब भारत के लिए ऊर्जा संरक्षण और ग्रीन एनर्जी पर कार्य करेंगे। इसकी सूचना उन्हें अपने पैतृक गांव देवरिया जनपद के लार रोड जाने के दौरान रास्ते में मिली। उन्होंने बेल्थरारोड में व्यापारी नेता मोहन सिंह वर्मा के आवास पर पत्रकारों के साथ वार्ता के दौरान उक्त जानकारी दी।


जेनेवा, आयरलैंड, न्यूजीलैंड में निभा चुके है ऊर्जा सलाहकार की जिम्मेदारी
पियुष वर्मा ने बताया कि अब तक वे जेनेवा, आयरलैंड, न्यूजीलैंड में ऊर्जा सलाहकार के रुप में कार्य कर चुके है और इन देशों के लिए करीब 50 देशों के साथ बतौर ऊर्जा सलाहकार के रुप में कार्य कर चुके है और अब करीब 175 देशों को ग्रीन एनर्जी के लिए एकसाथ लाना उनका लक्ष्य है। पियुष वर्मा ने आमजन से बिजली की बेफजूल खर्च पर रोक लगाने के लिए एक आदर्श नागरिक की जिम्मेदारी को समझने और इसके प्रति जागरुकता दिखाने की अपील की। साथ ही युवाओं को सदैव बड़े सपने देखने का संदेश दिया। कहा कि सपने हर किसी को देखना चाहिए और उसे पूरा करने के लिए इमानदारी से पूरी ताकत लगा देनी चाहिए। सफलता निश्चय ही मिलना ही है।
देवरिया के मूल निवासी पियुष का पूर्वांचल से है विशेष लगाव
देवरिया के मूल निवासी होने के कारण पूर्वांचल से विशेष लगाव रखने वाले पियुष वर्मा ने क्षेत्रीय विद्युत समस्याओं पर दुख जताया। बताया कि वे भी कभी लालटेन में पढ़ाई करते थे किंतु आज वे पूरी दुनिया में ग्रीन एनर्जी पर वर्क कर रहे है ताकि ऊर्जा से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। इस दौरान वरिष्ठ कारोबारी मोहन सिंह वर्मा, यशवीर सिंह रिंकू, रवि वर्मा समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *