दो साल में विंध्य क्षेत्र के हर घर पहुंचेगा पेयजल: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीरजापुर मंडल के विकास कार्यों की जनपदवार विस्तृत समीक्षा की

करोड़ की ‘हर घर नल योजना’ विंध्य क्षेत्र के लिए स्वीकार की गई . सोनभद्र को शीघ्र मिलेगी हवाई अड्डे की सौगात . पर्यटन के लिहाज से विंध्याचल धाम के विकास की बनाएँ विस्तृत कार्ययोजना . भदोही की पहचान कालीन उद्योग को बनाएं समृद्धि की आधारशिला: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मीरजापुर मंडल में पर्यटन आधारित विकास और रोजगार सृजन की असीम संभावनाएं हैं। आजादी के बाद से यह क्षेत्र उपेक्षित रहा, किंतु अब इस पुण्य क्षेत्र की महत्ता के अनुरूप यहाँ विकास का सूर्योदय हो रहा है। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि 6000 करोड़ की ‘हर घर नल योजना’ विंध्य क्षेत्र के लिए स्वीकार की गई है। दो साल में विंध्य क्षेत्र के हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री बुधवार शाम को अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीरजापुर मंडल के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा कर रहे थे।मुख्यमंत्री जी ने अष्टभुजा और कालीखोह में पीपीपी मॉडल पर रोप-वे निर्माण कार्य पूर्ण होने पर प्रसन्नता जताई। साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत सड़क, बिजली और पेयजल की सुव्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि माँ विंध्यवासिनी धाम को केंद्र में रखकर पर्यटन विकास की विभिन्न योजनाएं चल रही हैं, इन्हें आवश्यकतानुसार विस्तार दिया जाए।

जनप्रतिनिधियों की डिजिटल सहभागिता वाली इस बैठक में उन्होंने कहा कि सोनभद्र आकांक्षात्मक जनपद है, यहां विभिन्न क्षेत्रों में यहां विशेष प्रयास किए जा रहे हैं, इसे और तत्परता से किया जाए। उन्होंने कहा कि सोनभद्र में हवाई पट्टी को विस्तार देकर हवाई अड्डे का रूप दिया जाएगा। यह हवाई अड्डा सोनभद्र के विकास को नवीन आयाम प्रदान करेगा। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने जनपद भदोही के प्रसिद्ध कालीन उद्योग की ब्रांडिंग की चर्चा करते हुए की जा रही कार्यवाहियों के बारे में जानकारी ली। जिस पर अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई ने बताया कि भदोही में अगले वर्ष एक अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस प्रस्तावित है। इंटरनेशनल ब्रान्डिंग के लिहाज से यह अहम होगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार कालीन उद्योग की समृद्धि के लिए हर आवश्यक कदम उठाने को तैयार है। यह उद्योग भदोही की पहचान है, इसे समृद्धि की आधरशिला बनानी होगी। भदोही जनपद में प्रस्तावित वेटनरी कॉलेज की प्रगति रिपोर्ट प्राप्त करते हुए पशुपालन विभाग को आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जनप्रतिनिधियों से बेहतर समन्वय रखें अधिकारी: समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए प्रस्तावों पर समयबद्ध ढंग से कार्यवाही की जाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और प्रशासन में बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि विकास कार्यों के शिलान्यास अथवा लोकार्पण जनप्रतिनिधियों से ही कराया जाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री जी ने मंडलीय समीक्षा बैठक जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाये गए विषयों पर यथोचित निर्णय लेने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापरक ढंग से पूर्ण किया जाए। मुख्यमंत्री जी ने मीरजापुर और सोनभद्र जनपद में बेहतर राजस्व संग्रह होने पर जिला प्रशासनों की सराहना की साथ ही, राजस्व संग्रह में वृद्धि के लिए जिलाधिकारियों को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। सामुदायिक शौचालय निर्माण तथा ग्राम सचिवालय भवनों के निर्माण के कार्यों को गति प्रदान करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत तथा सामुदायिक शौचालयों का भौतिक सत्यापन किया जाए। मुख्यमंत्री जी ने वन विभाग से जुड़े अनापत्ति प्रमाण पत्रों के शीघ्र निस्तारण के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित भी किया।

शीघ्र पूर्ण हो इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज निर्माण कार्य: मुख्यमंत्री  ने मंडलायुक्त मीरजापुर एवं जनपद भदोही, सोनभद्र व मीरजापुर के जिलाधिकारियों से विकास कार्यों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मंडलायुक्त मीरजापुर ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि मंडल में ₹50 करोड़ से अधिक की 08 परियोजनाएं संचालित हैं।मंडलायुक्त ने निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कॉलेज, मीरजापुर के रेजिडेंट हॉस्टल के निर्माण हेतु पूर्व से स्थापित भवनों के ध्वस्तीकरण की अनुमति के लंबित होने की बात कही, जिस पर मुख्यमंत्री जी ने लोक निर्माण विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग को यथाशीघ्र आवश्यक औपचारिकताएँ पूर्ण करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री जी ने राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, सोनभद्र के विभिन्न भवनों के निर्माण कार्य तथा मिर्जापुर में आईटी इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करते हुए नवीन राजकीय मेडिकल कॉलेज का संचालन प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए।

सांसद अनुप्रिया पटेल ने गंगा नदी पर नवीन पुल की मांग रखी: सांसद अनुप्रिया पटेल जी ने मीरजापुर में एक बाईपास रोड और गंगा नदी पर शास्त्री पुल के समकक्ष एक नवीन पुल निर्माण कराए जाने की मांग रखी। इस पर मुख्यमंत्री  ने संबंधित विभागों को यथाशीघ्र कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने अनुप्रिया पटेल के स्वास्थ्य की कुशल-क्षेम भी पूछी। इसी क्रम में जनपद सोनभद्र से विधायक भूपेश चौबे ने आकाशीय बिजली से हो रहीं दुर्घटनाओं से बचाव के प्रयास करने तथा पांडु नदी के जीर्णोद्धार की मांग रखी।विधायक दुद्धी हरिराम चेरो  ने आदिवासी/वनवासी जनों के हितसंरक्षण हेतु और तत्परता से कार्य किए जाने की आवश्यकता जताई।

Related Articles

Back to top button