ब्लाक-तहसील निरीक्षण के दौरान भी आनलाइन काम करती रही डीएम, हांफते रहे अधिकारी

बलिया: जनपद बलिया डीएम सुश्री अदिती सिंह ने मंगलवार को बिल्थरारोड तहसील और सीयर ब्लाक का निरीक्षण किया। निर्धारित समय से करीब ढाई घंटे विलंब से निरक्षण को पहुंची डीएम अदिती सिंह ने लगभग एक घंटे में ही ब्लाक सीयर और तहसील बिल्थरारोड के अब तक के प्रगति रिपोर्ट और कार्यशैली का आंकलन कर अनेक खामियों को देखा और रिकार्ड बुक को दुरुस्त करने समेत अधूरे कार्य को हर हाल में एक सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान भी डीएम लगातार मोबाइल पर कार्य करती रही और संबंधित कार्यों के निर्देश जनपदभर के अधिकारियों को मोबाइल से देती रही। डीएम ने क्षेत्रीय थाना और कार्यालयों में जलजमाव होने की जानकारी ली। बताया कि जनपद के 17 थाने और पुलिस चैकी जलजमाव के संकट झेल रहे है। जिन्हें इस समस्या से निपटाया जायेगा। इसकी लिए आवश्यक निर्देश दिए गए है।

डीएम ने सीयर ब्लाक के कापरेटिव के कार्य की सराहना की और जनपद में हुए पिछले निरीक्षण की अपेक्षा सीयर ब्लाक की तैयारी पर भी संतोष जताया किंतु सिंचाई हेतु मिले बजट को निर्धारित समय में कार्य करने की तैयारी अधूरी होने पर नाराजगी जताई और बीडीओ गजेंद्र प्रताप को आवश्यक निर्देश दिए। तहसील परिसर में पहुंचते ही डीएम अदिती सिंह का एसडीएम सर्वेश यादव व तहसीलदार जितेंद्र सिंह ने स्वागत किया। डीएम ने पहुंचते ही तहसील परिसर में महिला हेल्प डेस्क के प्रथम तल पर संचालन पर आपत्ति जताई और महिलाओं एवं दिव्यांगों की समस्या को प्राथमिकता के तौर पर निपटाने के निर्देश दिए। रिकार्ड रुम को देखने के बाद डीएम ने तहसील के आवासीय पट्टा, कृषि पट्टा, मत्स्य पट्ट, दखलनामा और कुंभारी कला का पट्टा की जानकारी ली। इस दौरान आवासीय पट्टा व कृषि पट्टा बुकलेट और रजिस्टर अधूरा मिला। जिसे डीएम ने हर हाल में एक सप्ताह के अंदर दुरुस्त कर जिला मुख्यालय पर लेकर पहुंचने हेतु तहसीलदार को निर्देश दिए।

डीएम ने कर्मचारियों की सर्विस बुक, जीपीएफ पासबुक, आवासीय, मत्स्य व कृषि पट्टा से जुड़े अभिलेख को देखा। आईजीआरएस पर आई शिकायतों का बेहतर तरीके से निपटाने हेतु एसडीएम-तहसीलदार को अहम टिप्स दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाति, निवास प्रणाम पत्र के आने वाले आवेदन तत्काल निस्तारित करते रहें। शासनादेश के अनुसार प्रमाण-पत्र जारी करें और अस्वीकार करने योग्य आवेदन को बेहिचक रिजेक्ट कर दें। किसी भी कार्य को पेंडिंग ना रखें। रिकार्ड रूम में बस्तों के रखरखाव को देखने के बाद संग्रह अनुभाग में वसूली से जुड़ी जानकारी ली। कहा, बड़ी आरसी की वसूली पर विशेष फोकस कर कार्य करें। बड़ी वसूली के लिए विशेष रूप से दो अमीनों को लगा दें। मत्स्य पट्टा जिनको हुआ है उनसे लगान लेते रहें। जो समय से जमा कर दें उनको नोटिस जारी करें। डीएम के जाने के दौरान रौसड़ा से पहुंची महिलाओं ने मनरेगा का पैसा और राशन की समस्या को लेकर डीएम से शिकायत की। इस दौरान महिलाओं की भीड़ देख डीएम स्वयं रुकी और सभी का शिकायतपत्र लेकर तत्काल निस्तारण का भरोसा दिया।

निरीक्षण में चुनाव की तैयारियों पर भी रहा फोकस

– डीएम ने निरीक्षण के दौरान ब्लाक के अधिकारियों व कर्मचारियों को आगामी होने वाले पंचायत चुनाव के लिए पूर्व तैयारी पर भी फोकस करने का निर्देश दिया। कहा कि हर बूथ पर दिव्यांग, महिला मतदाता की विशेष व्यवस्था का आंकलन कर लें। सभी बूथों पर बिजली, पानी और शौचालय की व्यवस्था का जायजा लें और तैयारी दुरुस्त करें।

अधूरे सामुदायिक शौचालय पंचायत भवन 25 मार्च तक हो जाएं पूर्ण

– जिलाधिकारी ने मंगलवार को सीयर ब्लॉक के निरीक्षण के दौरान स्पष्ट निर्देश दिया कि अभिलेखों को अपडेट रखा जाए और उसका रखरखाव हमेशा ठीक रखें। सामुदायिक शौचालय के निर्माण के बारे में पूछताछ की। साफ कहा कि हर हाल में 20 से 25 मार्च तक सभी पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूरा हो जाना चाहिए। बताया गया कि सीयर ब्लॉक में छह जगह भूमि की उपलब्धता नहीं होने से नहीं बन पाया है। एडीओ पंचायत का निर्देश दिया कि स्वयं हर गांव में भ्रमण कर यह देख लें कि हर घर शौचालय है या नहीं। डीडीओ-पीडी को निर्देश दिया कि इसकी क्रॉस चेकिंग करते रहें। निलम्बित सफाईकर्मी अनिल यादव के सम्बन्ध में कहा कि जांच अधिकारी जांच करके नियमानुसार कार्रवाई करें। अन्यथा उसकी बहाली कर अन्य ब्लॉक में ट्रांसफर कर उससे सफाई का काम लिया जाए। स्वच्छ भारत मिशन का खंड प्रेरक से मिशन सम्बन्धी जानकारी ली। एडीओ आइएसबी ने समूह गठन के बावत बताया कि 216 लक्ष्य के मुकाबले 130 का गठन हो गया है, जिसमें 107 के खाते भी खुलवाए जा चुके हैं। ऑडिट आपत्तियों के बारे में कहा कि बिना इंतजार किए आपत्ति निस्तारित कर रिपोर्ट भेज दें।

अब बिल्थरारोड में तीन दिन मिलेंगे आबकारी निरीक्षक

– डीएम के निरीक्षण के दौरान से ही बिल्थरारोड तहसील के प्रथम तल पर आबकारी निरीक्षक अनुराग सिंह भी मौजूद रहे। डीम के निर्देश पर आबकारी निरीक्षक अनुराग सिंह सप्ताह में गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को तीन दिन बिल्थरारोड मिलेंगे और क्षेत्रीय समस्याओं को निपटाने के साथ ही विभागीय कार्य यहां रहकर देखेंगे। जबकि शेष तीन दिन रसड़ा ड्यूटी लगाई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button