दीपोत्‍सव-विश्‍वभर के लोग यूपी की जनतातियों की संस्‍कृति व विरासत से होंगे रूबरू

दीपोत्‍सव से सामाजिक सरोकार की बिखरेगी छटा ,छत्‍तीसगढ़ की 36 महिला कलाकार देंगी प्रस्‍तुति ,‘इनसायक्‍लोपीडिया ऑफ रामायण’ से मिलेगी विश्‍व में व्‍याप्‍त श्रीराम की जान‍कारी .

लखनऊ । राम के स्‍वागत में दीपों से सजी अयोध्‍या नगरी का नजारा प्रभु श्रीराम की भक्ति में लीन नजर आएगा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अगुवाई में दुल्‍हन सी सजी अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण कार्य के बाद पहले दीपोत्‍सव से सामाजिक सरोकार की छटा बिखरेगी। उत्‍तर प्रदेश के भव्‍य दीपोत्‍सव में इस बार यूपी के कलाकारों की प्रस्‍तुतियों में यूपी की विरासत, संस्‍कृति, प्रेम, अनेकता में एकता की झलक नजर आएगी। सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के जरिए न सिर्फ अयोध्‍यावासी बल्‍कि विश्‍वभर के लोग यूपी की जनतातियों की संस्‍कृति व विरासत से रूबरू होंगे।

संस्‍कृति विभाग द्वारा आयोजित होने वाले सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के जरिए कलाकार कोरोना से लेकर मिशन शक्ति से जुड़े सामाजिक संदेश लोगों को देते नजर आएंगे। संस्‍कृति निदेशालय के संयुक्‍त निदेशक योगेन्‍द्र प्रताप सिंह ने बताया कि इस बार कोरोना के चलते कोविड गाइडलाइन का पूरा पालन कलाकारों द्वारा किया जाएगा। मंच पर प्रस्तुति देने वाले सभी 300 कलाकार दीपोत्‍सव अयोध्‍या 2020 के मॉस्‍क पहने हुए मंच पर नजर आएंगे।

सांस्‍कृतिक मंच से दिखेगी यूपी की झलक

अयोध्‍या में सीमित कलाकारों द्वारा ही यूपी की कला–संस्‍कृति की झलक को मंच से प्रस्‍तुत किया जाएगा। विभिन्‍न जनपदों के 300 विशेष कलाकारों के दल अपने जनपद की संस्‍कृति से दर्शकों को रूबरू कराएंगे। झांसी, गाजियाबाद, गोरखपुर, गाजीपुर के कलाकारों के अलावा इस बार सोनभद्र के आदि‍वासी और थारू जनजाति के कलाकार सभी को मंत्रमुग्ध करेंगे। इस के साथ ही बुंदेलखंड और ब्रज की महिला कलाकार लोकनृत्‍य की प्रस्‍तुति देंगी।

छत्‍तीसगढ़ की 36 महिला कलाकार ‘कौशल्‍या प्रसंग’ की देंगी प्रस्‍तुति 

मिशन शक्ति के तहत 200 महिला कलाकार मंच पर परंपरागत परिधानों में रंगारंग प्रस्‍तुतियों की पेशकश करेंगी। छत्‍तीसगढ़ की महिला दल द्वारा कौशल्‍या प्रसंग की प्रस्‍तुति दी जाएगी। इसके साथ ही रामायाण के 11 प्रसंगों के जरिए महिला कलाकार अहिल्‍या उद्धार, शबरी समेत अन्‍य प्रसंगों को मंचन करती नजर आएंगी। कवियत्री कविता तिवारी ‘राम की कविता’ से पूरे वातावरण में राम नाम के जरिए भक्ति भाव का संचार करेंगी।

लखनऊ के 25 बाल कलाकार मोह लेंगे मन
ऐशबाग रामलीला के 25 बाल कलाकार अयोध्‍या के मंच पर शबरी प्रसंग की प्रस्‍तुति देकर सभी का मन मोह लेंगे। इसके साथ ही दो प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी। पहली प्रदर्शनी जन-जन के राम में 25 मूर्तिकारों की मूर्तियां लगेंगी वहीं दूसरी ओर रामायण विश्‍वमहाकोश प्रदर्शनी में ‘इनसायक्‍लोपीडिया ऑफ रामायण’ से विश्‍वभर मे व्‍याप्‍त श्रीराम से जुड़ी रोचक जानकारियां दी जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button