56 के खिलाफ आचार संहिता उलंघन का मामला दर्ज

बलिया: जनपद बलिया के भीमपुरा थाना पुलिस ने पूर्व प्रधान व प्रधान प्रत्याशी समेत 56 लोगों के खिलाफ आचार संहिता उलंघन का मामला दर्ज किया है। जिससे पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों के बीच हडकम्प मचा हुआ है। इस कार्रवाई की पुष्टि भीमपुरा इंस्पेक्टर शिवामिलन ने गुरुवार को की। बताया कि पुलिस ने एक निवर्तमान प्रधान, दो जिला पंचायत सदस्य, एक प्रधान व एक बीडीसी प्रत्याशी सहित 26 नामजद व 30 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा आचार संहिता का मामला दर्ज कर लिया है। मामले में जिला पंचायत प्रत्याशी बिना किसी अनुमति के ही वाहन से चुनाव प्रचार कर रहे थे। एक महिला प्रधान प्रत्याशी के पुत्र ने तो समर्थकों संग जुलूस भी निकाला था। जबकि एक प्रधान व बीडीसी प्रत्याशियों ने तो सरकारी स्कूल को ही पोस्टरों से भर दिया था। एक दिन में पुलिस द्वारा इतने लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखे जाने से प्रत्यशियों में हड़कम्प मच गया है।

क्षेत्र के बाराडीह गांव में महिला प्रधान प्रत्यासी के पुत्र मिथिलेश, निवर्तमान प्रधान मैनेजर राम ने अपने लगभग 30 समर्थकों संग गांव में जुलूस निकालकर प्रचार कर रहा था। उसी दौरान पंचायत चुनाव संबंधी निरीक्षण करने गयी पुलिस को देखकर जुलूस में शामिल सभी लोग गांव की गलियों से भाग खड़े हुए हुए। पुलिस ने महिला प्रत्याशी के पुत्र व निवर्तमान प्रधान मैनेजर राम सहित 12 ज्ञात व 20 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर लिया। उसी शाम निरीक्षण के दौरान नेवादा गांव के पास वार्ड नम्बर 30 की जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी कसौन्डर निवासी मीरा देवी के समर्थक शिवनारायण व मनीष कुमार निवासी कसौन्डर आठ दस लोगों के साथएक जीप में पोस्टर लेकर प्रचार लर रहे थे। पुलिस ने जीप के सीसे पर पास न चिपका होने पर लोगों से पूछताछ करने लगी तो सभी भाग खड़े हुए हुए। पुलिस जीप को थाने लेकर सीज कर दिया साथ मीरा देवी सहित तीन नामजद व दस अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया।

पुलिस की एक टीम ने थाने के पास चट्टी पर पोस्टर लगी बाहन को चेक किया तो उसमें 9 लोग बैठे थे और बिना वाहन पास के जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी मानवेन्द्र भारती डिम्पल के पोस्टर लगे हुए थे। बोलेरो में बैठे लोगों से जब चुनावी अनुमति और पास के बाबत पूछताछ हुई तो वे लोग पुलिस को कुछ भी नहीं बता सके। पुलिस ने बोलेरो को कब्जे में लेते हुए सीज कर दिया। साथ ही मानवेन्द्र भारती सहित नौ लोगों पर नामजद मुकदमा दर्ज कर दिया। लोहटा पचदौरा गांव में प्रशासन की मनाही के बाद भी सरकारी स्कूल की दीवाल पर प्रधान प्रत्याशी यशवंत सिंह की पत्नी और बीडीसी प्रत्याशी अनिल यादव का पोस्टर लगाया गया था। पुलिस ने पोस्टर को उखाड़ने के बाद दोनों प्रत्याशियों पर भी मुकदमा दर्ज कर दिया। सभी पर धारा 188, 269, 171 -एच, महामारी अधिनियम 3 व आपदा प्रबंधन अधिनियम 51 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। थाना प्रभारी शिवमिलन ने बताया कि सभी लोग चुनाव आचार संहिता व कोविड 19 के आदेशों की अवहेलना करते हुए पकड़े गए जिनपर निषेधात्मक कार्यवाही की गई है। आज भी चैकिंग चल रही है आचार संहिता के उलंघन करने पर व्यक्तिगत व सामुहिक कार्रवाई हो सकती है |

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button