बलिया के किसानों को मिले पांच हजार करोड़ का राहत पैकेज: अंचल

बलिया: सपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व विधायक जयप्रकाश अंचल ने कहा कि कुदरत की मार मार झेल चुके हैं बलिया जनपद के किसानों के लिए सरकार को कम से कम 5000 करोड रुपए कि राहत पैकेज की घोषणा होनी चाहिए। देश के उत्तम प्रदेश को बीजेपी सरकार बर्बाद कर रही है। योगी सरकार की अदूरदर्शिता व गलत नीतियों के कारण आमजनता की फजीहत बढ़ती जा रही है और पूरे प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम पर है। कोरोनाकाल में भी जनपद के अधिकारियों ने जमकर मनमानी की। इधर पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में बाढ़ व जलजमाव की मार झेल रहे लाखों किसानों की कमर टूट सी गई है। किसान आर्थिक तबाही झेल रहा है।
इधर किसान हित में सरकार ने अब तक कोई योजना तक नहीं बनाई। सोमवार को जागरण से वार्ता के दौरान श्री अंचल ने वर्तमान सरकार से बलिया जनपद के किसानों के लिए कम से कम पांच हजार करोड़ राहत पैकेज की घोषणा की मांग की। साथ ही किसानों को आवश्यकतानुसार बीज भी निशुल्क उपलब्ध कराया जाएं। ताकि सरकार के सहयोग से मिलने वाले आर्थिक पैकेज से किसान कम से कम रवि की फसल (गेहूं, चना, मटर) की खेती तक स्वयं को संभाल सकेंगे। कहा कि अकेले बलिया जनपद के लाखों हेक्टेयर भूमि बाढ़ व बारिश के पानी से जलमग्न है। नदी व ताल से घिरे जनपद के बैरिया, बिल्थरारोड, सिकंदरपुर, रसड़ा, बांसडीह व बलिया के सभी विधानसभा क्षेत्र के करीब 40 फिसदी गांव जलजमाव व बाढ़ से प्रभावित है।
जनपद के खासकर श्रीनगर, सोनवानी, गायघाट, झररकटहां, खरिका, छेड़ीडीह, चैबे छपरा, कचंनपुर, नवका गांव, दया छपरा, दूबे छपरा, गंगापुर, बेलहरी, बलिहार, भयसहां, उमती, परसियां, रतीछपपरा, मझौंवा, इब्राहीमाबाद, रामपुर दिघार, नवबरार, इब्राहीमाबाद उपरवार, चांददीयर, सिवान टोला, सीताब दीयर जयप्रकाश नगर, रामपुर कोड़हरा, कृष्णानगर, लक्ष्मण छपरा, दलन छपरा, शिपुर बहुआररा, हाहानाला, टंगुनिया, चैनपुर मठिया, खैरा, तुर्तीपार, मुजौना, बेल्थराबाजार, सहिया, रामपुर आदि गांव पूरी तरह से सरयू, कोइली मुहान ताल, फरही नाला, हाहा नाला, सखैइल ताल, लकारी ताल एवं परसोत (बंधा के रिसाव) से पूरी तरह से प्रभावित है। जिसके कारण इस बार धान, मक्का व सब्जी आदि फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई और किसानों के करोड़ों का नुकसान हुआ। पूर्व विधायक श्री अंचल ने किसानों की समस्या, सड़क व बिजली की समस्या समेत बढ़ते भ्रष्टाचार व अपराध को लेकर भी योगी सरकार की जमकर खिंचाई की। कहा कि जनपद समेत पूरे प्रांत की अधिकांश सड़के पूरी तरह गड्ढायुक्त हो गई है। खासकर ग्रामीण इलाकों के लिंक सड़के तो पूरी तरह से जानलेवा हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button