एनसीएल में सादगी से मनाया जाएगा 74 वां स्वतंत्रता दिवस

सिंगरौली। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में शनिवार को भारत का 74 वां स्वतंत्रता दिवस इस बार सादगी के साथ पूरे हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। स्वतन्त्रता दिवस का केंद्रीय कार्यक्रम एनसीएल मुख्यालय स्थित पांजरेह भवन में आयोजित किया जाएगा जिसमें
एनसीएल के सीएमडी पी॰के॰ सिन्हा बतौर मुख्य अतिथि और निदेशक (कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार, निदेशक (तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक (वित्त) राम नारायण दुबे तथा निदेशक (तकनीकी/ परियोजना एवं योजना) एसएस सिन्हा बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहेंगे।

केंद्रीय कार्यक्रम प्रातः 9.30 बजे से पंजरेह भवन में प्रारम्भ होगा, जिसमें सीएमडी श्री सिन्हा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे और अपना संदेश देंगे। इसी दौरान वे निगमित सामाजिक दायित्व के अंतर्गत किए गए कार्यों का उदघाटन करेंगे। साथ ही एनसीएल में चिकित्सा सुविधाओं को नया आयाम देते हुए एक सर्व सुविधा से युक्त एम्बुलेंस का भी लोकार्पण करेंगे।

इस शुभ अवसर पर एनसीएल परिक्षेत्र के आदिवासियों व किसानों को आजीविका के साधन मुहैया करवाकर मुख्य धारा मे जोड़ने के उद्देश्य से शुरू की गई मुहिम “किसान गंगा” का उदघाटन किया जाएगा। इसके अंतर्गत सिंगरौली जिले के दस हज़ार किसानों को एक ऐप के माध्यम से सीधे ग्राहकों से जोड़ा जाएगा ताकि किसान अपने उत्पादों जैसे दूध, घी, सब्जी, फल, आटा इत्यादि को सीधे ग्राहकों तक पहुंचा सकें।

स्वातंत्र्य पर्व के पावन अवसर पर सभी कोयला क्षेत्रों के उत्कृष्ठ कर्मियों के पुरस्कारों की घोषणा भी की जाएगी। तत्पश्चात सभी परियोजनाओं द्वारा देशभक्ति, राष्ट्र निर्माण एवं भारत को आत्मनिर्भर बनाने की भावना को दर्शाती झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा।

एनसीएल मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों की शुरूआत शनिवार को सुबह 8.30 बजे कंपनी के निदेशक (कार्मिक) श्री कुमार द्वारा एनसीएल मुख्यालय में ध्वजारोहण व कंपनी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करके
किया जाएगा।

कंपनी के सभी क्षेत्रों (एरिया) व इकाइयों में भी 74 वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ सादगीपूर्ण ढंग से मनाया जाएगा। प्रबंधन एवं श्रमिक संगठनों के आपसी समन्वय से कंपनी को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का संदेश देने हेतु स्वतंत्रता दिवस की शुभ संध्या पर एनसीएल मुख्यालय में प्रबंधन और श्रमिक संघ के बीच एक फ़िटनेस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस के केंद्रीय कार्यक्रम में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के दौरान विभिन्न प्रवेश एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एनसीएल कर्मियों के बच्चों के नामों की उद्घोषणा की जाएगी।

स्वतन्त्रता पर्व की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को एनसीएल के सभी विद्यालयों के बच्चों के बीच वेब के माध्यम से प्रश्नोत्तरी, बहस, फैंसी ड्रेस, एकल गीत तथा एकल नाटक जैसे प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button